पर्यावरण प्रगति समाचार – कार्बन हटाना

पर्यावरण प्रगति समाचार – कार्बन हटाना
June 15, 2021 No Comments Uncategorized sadariyaankit5050

कार्बन हटाना

एक बूंद बहुत अधिक

जब मैं एक बच्चा था, मुझे मेंढकों से प्यार था। मैं बहुत खुश था जिस दिन मैंने आखिरकार एक को पकड़ लिया! मैं उसे पालतू जानवर के रूप में रखने के लिए अपने साथ घर ले गया। (कार्बन हटाना)

मेरे पास उसे रखने के लिए जगह नहीं थी, इसलिए मैंने उसे अपने घर के बेसमेंट में घर बना लिया। तहखाने में एक सिंक था, इसलिए मैंने उसमें थोड़ा सा पानी भर दिया, कुछ बड़ी चट्टानें डाल दीं और अपने मेंढक को उसके नए घर में रख दिया।

अगले दिन जब मैं स्कूल से घर आया तो मेरी माँ की नींद उड़ी हुई थी!

जब मैंने मेंढक को सिंक में छोड़ा तो मुझे नहीं पता था कि नल में धीमी, लगातार टपक रही है। सिंक के साथ नल से टपकने वाले ड्रिप ने अंततः सिंक को ओवरफ्लो कर दिया, जिससे तहखाने के फर्श में पानी भर गया। और निश्चित रूप से मेरा नया दोस्त लंबा चला गया था।

पर्यावरण प्रगति समाचार – कार्बन हटाना

कार्बन उत्सर्जन हम सभी को एक ही नाव में डालता है। जैसे धीमी गति से टपकता पानी सिंक को भर देता है और ओवरफ्लो हो जाता है, वैसे ही हमारा वातावरण पहले से ही कार्बन से भरा हुआ है। क्योंकि हम पहले से ही जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को झेल रहे हैं, नदी के नीचे आने वाली अगली बड़ी बात, हम सभी के लिए यह नहीं है कि जलवायु परिवर्तन को कैसे धीमा किया जाए , बल्कि इसे कैसे रोका जाए ।

वातावरण और महासागरों हैं पहले से ही पूर्ण सीओ की CO2 । वे और नहीं ले सकते। यदि वे ऐसा कर सकते हैं, तो हम उस तीव्र जलवायु परिवर्तन का अनुभव नहीं कर रहे होंगे जो हम प्रतिदिन अनुभव करते हैं।

यह हमें क्या बताता है?

यह हमें बताता है कि हम कंपनी फेंकना जारी नहीं रख सकते CO2 वातावरण में। हर थोड़ा अधिक – हर गीगाटन अधिक नहीं, बल्कि हर ग्राम – कार्बन जिसे हम वातावरण में रटने की कोशिश करते हैं, वह बहुत अधिक है।

तो इसके बारे में हमारे द्वारा क्या किया जा सकता है?

हमें स्पष्ट रूप से ड्रिप को रोकने की जरूरत है। न केवल हमें ड्रिप को रोकने की जरूरत है, हमें प्लग खींचने के तरीके खोजने होंगे और पानी को ओवरफ्लो होने वाले सिंक से बाहर निकलने देना होगा।

वनों की कटाई

वनों की कटाई से हमने अपने पर्यावरण संतुलन को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाया है।

” वनों की कटाई  और वन निवास का विनाश ग्रह पर विलुप्त होने का प्रमुख कारण है। … उसके ऊपर, जंगलों के कटने से वातावरण से ग्रीनहाउस गैसों को खींचने की जंगलों की क्षमता समाप्त हो जाती है। सभी वार्षिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में वन हानि का योगदान लगभग 15-20% है ।” ग्रीनपीस के अनुसार ।

टेलर मीक ने अपने सेंटिएंट मीडिया लेख में लिखा है ” दुनिया भर में किसानों और लकड़हारों द्वारा प्रतिदिन 50,000 एकड़ से अधिक जंगल साफ किए जाते  हैं ।  अकेले  अमेज़ॅन बेसिन में हर दिन 10,000 से अधिक फुटबॉल मैदानों के बराबर क्षेत्र नष्ट हो जाता है । भूमि के इस अत्यधिक समाशोधन के परिणामस्वरूप निवास स्थान का नुकसान, ग्रीनहाउस गैसों का प्रवर्धन, जल चक्र में व्यवधान, मिट्टी का कटाव में वृद्धि और अत्यधिक बाढ़ आती है ।

न केवल हमें वनों की कटाई को रोकने की जरूरत है, हमें बड़े पैमाने पर वनों की कटाई परियोजनाओं को शुरू करने की जरूरत है, जैसे हमने थाईलैंड में एग्रोफोरेस्ट्री प्रोजेक्ट मॉडल के रूप में यहां शुरू की है ।

स्थायी कृषि

वनीकरण समाधान का एक हिस्सा मात्र है। हमें वर्षों की उपेक्षा और दुर्व्यवहार के बाद बनी गंदगी को पुनर्जीवित करने और जीवन में वापस लाने की आवश्यकता है। यह रासायनिक उर्वरकों के साथ नहीं किया जा सकता है, जरूरत है भारी मात्रा में बायोचार, कार्बन को अलग करने और हमारी गंदगी को समृद्ध मिट्टी में वापस लाने की।

किसान बिना खरीदे गए रासायनिक उर्वरकों, पैसे बचाने और पर्यावरण की रक्षा के बिना अपनी पैदावार बढ़ाने के लिए अत्यधिक प्रभावी उर्वरक बनाने के लिए बायोचार का उपयोग कर सकते हैं।

खेतों में लागू, बायोचार मिट्टी की सरंध्रता और जल प्रतिधारण को बढ़ाता है, पीएच बढ़ाता है, मिट्टी के जीवन को प्रोत्साहित करता है और मिट्टी की उर्वरता में सुधार करता है। यह फसलों को रोग, कवक और कीड़ों से भी बचाता है

तो बायोचार कहाँ से आता है? किसानों को यह कहां मिल सकता है?

विन-विन समाधान

बायोचार एक “सुपर चारकोल” है जो पायरोलिसिस नामक प्रक्रिया में बिना ऑक्सीजन के बायोमास (उदाहरण के लिए, फसल अपशिष्ट) को गर्म करके बनाया जाता है। इसमें कई अद्भुत गुण हैं, और इसका उपयोग मिट्टी में सुधार करने, दूषित हवा और पानी को शुद्ध करने, जानवरों के स्वास्थ्य में सुधार करने और यहां तक ​​कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए भी किया जा सकता है।

दुनिया भर के किसान हर साल ३३०,००० गीगाटन से अधिक खेत का कचरा जलाते हैं। वे जो धुआं पैदा करते हैं, वह दुनिया के कुल “ब्लैक कार्बन” का 25 प्रतिशत बनाता है, जो CO2 के बाद दूसरा सबसे बड़ा ग्लोबल वार्मिंग स्रोत है।

सरल उपकरणों और थोड़े से प्रशिक्षण से किसान अपनी फसल के कचरे को बायोचार में बदल सकते हैं।

बायोचार बनाने से उत्पादित प्रत्येक टन के लिए वातावरण से तीन टन CO2 निकल जाती है; जब मिट्टी संशोधन के रूप में खेतों में जोड़ा जाता है, तो कार्बन स्थायी रूप से अलग हो जाता है।

फसल अवशेषों को बायोचार में “पाइरोलाइज़िंग” करके खुले में जलाने की प्रथा को समाप्त करना वातावरण से CO2 को हटाने से कहीं अधिक है। यह किसानों को उनकी मृत मिट्टी की मरम्मत और फिर से भरने का अंतिम समाधान प्रदान करता है।

कार्बन मार्केट

हम CO2 के उत्सर्जन को कम करने के साधन के रूप में वैकल्पिक ऊर्जा पर स्विच करने से एक लंबा रास्ता तय कर रहे हैं जो कि तेल और तेल उप-उत्पादों पर हमारी निर्भरता से आता है। लेकिन हम समय से बाहर चल रहे हैं। कार्बन मार्केट की स्थापना हम अपने वातावरण में जारी कार्बन की मात्रा को संतुलित करने के लिए की गई थी। मूल रूप से, जिस तरह से यह काम करता है वह एक ऐसी कंपनी है जो अनुमति से अधिक उत्सर्जन का उत्सर्जन करती है, वे “कार्बन क्रेडिट” उस स्रोत से खरीद सकते हैं जिसने उनके कार्बन उत्सर्जन को कम कर दिया है।

हालांकि यह उत्सर्जन की मात्रा को संतुलित करने में मदद कर सकता है, फिर भी यह समस्या को नहीं रोकता है, याद रखें, हमें न केवल उत्सर्जन को रोकने की जरूरत है, हमें उस कार्बन को हटाना शुरू करना होगा जिसे हमने पहले ही वायुमंडल में छोड़ दिया है यदि हम हल करना चाहते हैं जलवायु परिवर्तन की समस्या।

बायोचार का बढ़ता मूल्य

कार्बन को हटाने के दो सर्वोत्तम तरीकों में से दो हैं वनों की कटाई और मिट्टी में सुधार।

हमारे जंगलों को फिर से लगाने से न केवल कार्बन को कम करने में मदद मिलती है, यह एक स्वस्थ पर्यावरण के लिए आवश्यक संतुलन को वापस लाने में मदद करता है, जिसमें पारिस्थितिक संतुलन को बहाल करना शामिल है जो जैव विविधता में सुधार करता है, और वाटरशेड मुद्दों में मदद करता है।

हमारी मिट्टी को समृद्ध किया जा सकता है और बायोचार के साथ जीवन में वापस लाया जा सकता है। बायोचार का लाभ दोनों तरह से होता है। जबकि यह मिट्टी में सुधार करता है बायोचार बनाने से अधिक कार्बन हमारे वातावरण में प्रवेश करने से रोकता है। बायोचार कार्बन ऑफसेट के लिए एक बढ़ता हुआ बाजार है जो बायोचार बाजार को बेहतर बनाने में मदद कर रहा है।

About The Author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *